सतीश मित्तल- विचार

ॐ सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः

166 Posts

25902 comments

Reader Blogs are not moderated, Jagran is not responsible for the views, opinions and content posted by the readers.
blogid : 6153 postid : 1148002

मुज़फ्फरनगर से उपनगरीय रेल सेवा

Posted On: 25 Mar, 2016 में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अंतर्गत बसे मुज़फ्फरनगर से हजारों की संख्या में यात्री मेरठ, मोदीनगर, गाजियाबाद, दिल्ली, सहारनपुर, रुड़की, हरिद्वार आदि स्थानों पर आते-जाते है। यह शहर रेल मार्ग व सड़क मार्ग से इन स्थानों से भली-भांति जुड़ा है। परन्तु मुजफ्फरनगर बाई-पास बन जाने के कारण अंतर्राज्जीय बसें शहर के बाहर से ही निकल जाती है।इसी लिए यहां दैनिक यात्री रेल पर अधिक निर्भर है, दूसरे रेल मार्ग से सड़क मार्ग के जाम से जूझना भी नहीं पड़ता। गाजियाबाद से सहारनपुर-हरिद्वार तक इस रेल मार्ग का बिजलीकरण भी हो चुका है। मोदी सरकार के केंद्र में आने के बाद से मेरठ सिटी से मुजफ्फरनगर तक रेल मार्ग के दोहरीकरण का कार्य चल रहा है। अभी हाल ही में मुजफरनगर से टपरी (सहारनपुर) तक के रेलमार्ग के दोहरीकरण का उद्घाटन भी किया जा चुका है। केंद्र सरकार राज्य सरकार के साथ मिल, इस क्षेत्र के रेल विकास में महत्त्वपूर्ण व सराहनीय कार्य कर रही है। इसी माह आनंद विहार से मेरठ तक नई मेमू ट्रेन चलाई गई जो केंद्र सरकार का अन्यन्त ही सराहनीय कदम है।इसका विस्तार मुजफ्फरनगर तक किया जाना चाहिए
इस मार्ग पर लम्बी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों चलती है। जिसमें जनरल कोच यात्रियों की संख्या को देखते हुए न के बराबर है। इस रेल रुट पर यात्रियों की संख्या को देखते हुए रेल मंत्रालय,मोदी सरकार से अनुरोध है कि लोकल यात्रियों के हित व परेशनियों को देखते हुए मुजफ्फनगर से दिल्ली, सहारनपुर, रुड़की, हरिद्वार के लिए उत्तर रेलवे (दिल्ली मंडल) के अंतर्गत आने मुज़फ्फरनगर रेलवे स्टेशन से शामली की तरह उपनगरीय ( Suburban) रेल शटल की तुरंत शुरूआत की जानी चाहिए। इससे जहां यात्रियों को सुविधा अपनी शिक्षा , चिकित्सा ,रोजगार व अन्य जगहों में आने जाने में लाभ होगा , मुजफ्फरनगर का विकास होगा , रेलवे की आय बढ़ेगी। मोदी सरकार का “सबका साथ व सबका विकास” का सपना भी पूरा करने में मदद मिलेगी। क्या केंद्र की मोदी सरकार जनता के इस सपने को पूरा करेगी ? 125 करोड़ टीम इडिया को होली की शुभकामनाओं देते हुए मोदी सरकार से मुजफ्फरनगर से उपनगरीय रेल सेवा की दशकों से पुरानी मांग पूरा करने का बुरा ना मानों होली है कि तर्ज पर विशेष अनुरोध करती है।

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Jailene के द्वारा
12/07/2016

My point is that &#p880;ex2ertiseࢭ is not based solely or most reliably on being “based on the ground,” so to speak.Let’s face it. Most soldiers occupying Iraq have very little idea, and also very false ideas, of the grand scheme of what’s going on over there.Indeed, you brought up the matter of who is “more qualified to comment” in your original post.


topic of the week



latest from jagran