सतीश मित्तल- विचार

ॐ सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः

166 Posts

25902 comments

Reader Blogs are not moderated, Jagran is not responsible for the views, opinions and content posted by the readers.
blogid : 6153 postid : 1171196

मानसरोवर पार्क अंडर-पास

Posted On 1 May, 2016 में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

शाहदरा-शामली रेल लाइन पर बनने वाला मानसरोवर पार्क अंडर-पास दिल्ली की शाहदरा व् रोहतासनगर विधान सभा को जोड़ता है। खेड़ा गावं व् मानसरोवर पार्क मेट्रो स्टेशन के एक ओर जहां शाहदरा विधान सभा है तो दूसरी ओर रोहतास नगर विधान सभा। इस अंडर-पास का उद्घाटन पूर्व सांसद श्री जय प्रकाश अग्रवाल ने वर्ष 2013 में किया। अंडर-पास का काम कुछ दिन चला, परन्तु बाद में यह कार्य पूर्णतः बंद कर दिया गया। नागरिकों के अनुरोध पर वर्ष 2015 में रोहतास नगर की M.L.A ने इस अंडर-पास दोबारा उद्घाटन दोबारा किया, इस कार्यक्रम में दिल्ली सरकार के एक मंत्री भी शामिल हुए । पर न जाने की कारणों से कार्य फिर भी शुरू न हो पाया।
इस प्रस्तावित अंडर-पास की महत्ता इसी बात से जानी जा सकती है कि यह अंडर-पास दयांनद अस्प्ताल, IHBAS , GTB अस्पताल , राजीव गांधी सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल, कड़कड़डूमा कोर्ट, C.A. इंस्टिट्यूट व् दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुछ कालेजों , यमुना स्पोर्ट्स व् अन्य निजी अस्प्ताल आदि को जोड़ता सकता है। रेलवे क्रॉसिंग पर होने वाली अनहोनी को टाल सकता है। स्कूली बच्चों व् मानसरोवर पार्क मेट्रो पर आने-जाने वालों को परेशानी को दूर कर सकता है। यह अंडर-पास शाहदरा मेट्रो स्टेशन की भीड़ भी कम कर सकता है। यदि इस प्रस्तावित अंडर-पास को शाहदरा रेलवे स्टेशन को जोड़ दिया जाए तो इस ओर से आने वाले यात्रियों को शाहदरा स्टेशन पर गाड़ी पकड़ने के लिए शाहदरा का लंबा चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। रेलवे स्टेशन का एक और निकास अंडर-पास की ओर हो जाने से शाहदरा रेलवे स्टेशन की बढ़ती भीड़ को भी विकेंद्रित कर, शाहदरा की सड़कों के भार को कम किया जा सकता है।
यदि दिल्ली सरकार अंडर-पास की योजना में लालबाग झुग्गी-झोपड़ी के निवासियों को भी शामिल कर ले तो असुरक्षा में मेट्रो पिलर के नीचे स्थाई शेड में रह रहे लोग, जो ऊपर गुजर रहे बिजली के तारों से दुर्घटना के शिकार हो सकते है, को भी लाभ मिल सकता है। इन नागरिकों को दिल्ली सरकार पक्के मकान देकर पुनर्वास कर एक सराहनीय कार्य कर सकती है।
अंडर-पास के काम में देरी व् कार्य पुनः चालू करवाने के लिए 1st May, 2016 को एक N.G.O. दवरा मानसरोवर पार्क मेट्रो स्टेशन गेट नंबर-2, खेड़ा गावं, G.T.Road शाहदरा पर अनिश्चितकालीन अनशन भी किया जा रहा है।
दिल्ली सरकार के मुखिया अर्थात मुख्यमन्त्री केजरीवाल जी से अनुरोध है क़ि वो कुछ समय निकाल कर यहाँ ग्राउंड जीरो पर आकर रियलिटी चेक जरूर करें । वर्तमान परिस्तिथि को देखते हुए मानसरोवर पार्क रेलवे अंडर-पास समय रहते निर्माण जरूरी है। यह पोस्ट जो ट्विटर, फेस-बुक आदि अन्य सोशल मीडिया पर भी उपलब्ध है ,का संज्ञान मुख्य मंत्री जी अवशय ही लेगें, ऐसी आशा है। जय हिन्द ! जय भारत !

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Sherlyn के द्वारा
12/07/2016

The Absent Game…In between me and my husband we have owned extra MP3 gamers over the years than I can count, which includes Sansas, iRivers, iPods (classic & touch), the Ibiza Rhapsody, etc. But, the last few decades I’ve settled down to one line of ga3e0s&#82mr;.


topic of the week



latest from jagran